Sunday 30 July 2017

WhatsApp को Desktop PC पे कैसे use करें?

WhatsApp को Desktop PC पे कैसे use करें?
नमस्कार, आजकल WhatsApp किसी को भी messages भेजने का सबसे बढ़िया जरिया बन चूका है. पहले हम जिन कामों के लिए लोगों को specially call किया करते थे, अब हम वैसे कामों के लिए उन्हें WhatsApp पर ही बता देते हैं. क्या आपको पता है कि WhatsApp कितना popular है?
आप बस अंदाज़ा ही लगा सकते हैं कि रोजाना WhatsApp पर 50 Billion messages भेजे जाते हैं. ये तो दुनिया की सम्पूरण population से भी 6 गुना ज्यादा है. पहले शुरूआती दिनों में WhatsApp को केवल smartphones पर ही use किया जा सकता था. परन्तु कई लोग Android Softwares को use करके या फिर Virtual Smartphone Environment PC पर create करके WhatsApp का प्रयोग करने लगे.

फिर WhatsApp ने ही officialy एक ऐसा तरीका इजात किया जिससे आप WhatsApp का प्रयोग अपने PC के web-browser के भीतर ही कर पाएंगे. आज हम इसी तरीके के बारे में जानने वालें है.
इसके लिए लेकिन यह ज़रूरी है कि आपके Smartphone में WhatsApp enable होना चाहिए और किसी stable Internet connection के साथ जुदा भी होना चाहिए. यह इसकी एक बहुत बड़ी limitation भी है. किन्तु फिर भी ये तरीका बहुत बढ़िया है.

WhatsApp को PC में चलाने के लिए Step by Step Guide:

तो चलिए अब जानते हैं कि आप कैसे अपने Web browser में अपने smartphone में ही चल रहे WhatsApp को चला सकते हैं.
  1. अपने web browser में जाईये और web.whatsapp.com को open कर लीजिये. ये कुछ नीचे दिखाए गए screenshot की तरह होगा. इसे खुला रहने दीजिये. इसमें एक QR Code दिया गया होगा जिसकी आपको ज़रुरत पड़ेगी.
2.अब आपको अपने Smartphone में जाना है और WhatsApp को open करना है. और फिर 3 Dot Button पर click करना है जैसा कि नीचे दिए गए screenshot में दिखाया गया है. 
3. उसके बाद WhatsApp Web के option पर click कीजिये.
4.अब आपके सामने आपके smartphone का Camera Open हो जायेगा जोकि actually एक QR Code Reader होगा. इससे आपको अपने web browser में open हुआ QR Code Scan करना है.
5.जैसे ही आपके Smartphone में WhatsApp का QR reader code को स्कैन कर लेगा, आपके PC के web browser में आपका WhatsApp open हो जायेगा.
अब आप जैसे WhatsApp का प्रयोग अपने Smartphone में करते थे, वैसे ही अपने PC में भी कर पाएंगे.
बस एक बात का ध्यान रखिये जैसे कि ऊपर दिए screenshot में लिखा भी हुआ है कि “Keep your Phone Connected”. इसका अर्थ ये है कि अपने Smartphone को एक active internet connection के साथ जोड़े रहिये तभी ये सब चलता रहेगा.




No comments:

Post a Comment