Monday 31 July 2017

एक्सक्लूसिव: रिचार्ज नहीं कराने पर भी जारी है जियो की मुफ्त डाटा और कॉलिंग लेकिन यह है अंतर

यदि सही मायने में फ्री सर्विस की बात की जाए तो वास्तव में जियो ने ही लोगों को दिया है। कंपनी ने बिना किसी चार्ज के 7 महीने तक 4जी डाटा मुफ्त में दिया। इसके साथ ही लाइफटाइम फ्री अनलिमिटेड कॉलिंग सर्विस भी दी है। हालांकि अप्रैल से कंपनी ने जियो सर्विस के लिए शुल्क की घोषणा कर दी है बावजूद इसके जिन्होंने अब तक अपना नंबर रिचार्ज नहीं कराया उनकी सेवाएं चालू हैं।
यह जानकर आपको थोड़ी हैरानी होगी लेकिन सच है। इतना ही नहीं जियो न सिर्फ मुफ्त इंटरनेट सेवा दे रही है बल्कि अब तक फ्री कॉलिंग का भी लाभ उपभोक्ता उठा रहे हैं। यह बात और किसी ने नहीं ​बल्कि खुद जियो यूजर ने हमें जानकारी दी है। हालांकि रिचार्ज नहीं कराने पर सेवाओं में अंतर मिल रहा है लेकिन मुफ्त सर्विस जारी है। इस बात का संज्ञान मिलने पर हमनें भी इसे जांचा और कुछ लोगों से जानकारी ली जिन्होंने रिचार्ज नहीं कराया था। सभी ने बताया कि जियो टू जियो कॉलिंग जारी है।



कैसे मिल रही हैं सेवाएं
इससे पहले भी रिलायंस जियो ने एसएमएस के माध्यम से लोगों को जानकारी दी थी कि यदि आप रिचार्ज नहीं कराते हैं तो आपकी आउट गोइंग कॉलिंग बंद हो जाएगी लेकिन इनकमिंग मिलेगा। इसके साथ ही डाटा सेवा भी मिलेंगी। हालांकि उसका स्पीड कम कर दिया जाएगा। वहीं नई जानकारी यह है कि जियो सिम से जियो सिम पर अब​ बिना रिचार्ज किए भी मुफ्त कॉलिंग की जा सकती है।
जिन्होंने अपना नंबर रिचार्ज नहीं किया है उनको फिलहाल 4जी स्पीड के बजाए 2जी इंटरनेट स्पीड मिल रही है। 2जी इंटरनेट पर आप बहुत कुछ नहीं कर सकते हैं लेकिन व्हाट्सऐप जैसे ऐप्लिकेशन का उपयोग तो कर ही सकते हैं। फ्री वोएलटीई कॉल किसी दूसेर आॅपरेटर पर नहीं कर पा रहे हैं लेकिन अनलिमिटेड जियो टू जियो कॉलिंग का लाभ अब भी मिल रहा है।
हालांकि यह बात बहुत ही अचंभे वाली है लेकिन इससे साफ जाहिर है कि जियो अपना कोई भी उपभोक्ता खोना नहीं चाहता और अंतीम समय तक उसके साथ बने रहना चाहता है। जहां तक नंबर पूरी तरह से बंद होने की बात है प्राप्त जानकारी के अनुसार जिन्होंने अब तक रिचार्ज नहीं किया है उनके नंबर जुलाई के अंत तक बंद किए जा सकते हैं तब तक कंपनी उसे चालु रखेगी और तब तक जियो की सेवाओं का लाभ मिलता रहेगा।
हाल में रिलायंस जियो ने नए टैरीफ प्लान लॉन्च किए हैं। कंपनी ने 19 रुपये से लेकर 9,999 रुपये तक के प्लान को लॉन्च किया है। हालांकि 19 रुपये से लेकर 149 रुपये तक के प्लान का लाभ सिर्फ प्राइम मेंबर और नए प्राइम मेंबसे के लिए है। जबकि नए उपभोक्तओं के ​लिए कंपनी ने 408 रुपये का शुरुआती प्लान लॉन्च किया है। जहां उपभोक्त 84 दिनों तक 84जीबी 4जी डाटा का उपयोग कर सकेगा।

No comments:

Post a Comment