Sunday 30 July 2017

व्हाट्सएप पर आए ये मैसेज तो न करें क्लिक, वर्ना बैंक अकाउंट हो सकता है खाली

मल्टीमीडिया डेस्क। फेसबुक अधिकृत व्हाट्सएप का बड़ा डाटाबेस होने के कारण इस पर ठगी होने की आशंका अधिक रहती है। ठग व चालबाज इस ऐप को निशाना भी इसलिए बनाते हैं क्योंकि व्हाट्सएप के यूजर बहुत अधिक हैं। अब इस इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप को फिर से ब्रिटेन व दुनिया भर में एक नई तरह की ठगी के लिए प्रयोग किया जा रहा है। इसमें यूजर्स को ट्रिक कर के उनकी बैंक अकाउंट डिटेल्स निकलवाने की कोशिश की जा रही है।
यूके के फ्रॉड और साइबर क्राइम सेंटर ने इस फ्रॉड के विरुद्ध वार्निंग जारी की है। इसी के साथ फेक व्हाट्सएप मैसेज का स्क्रीनशॉट भी दिया गया जिससे लोगों को ट्रिक करने की कोशिश की जा रही है।

ऐसा है फ्रॉड मैसेज -
इस फ्रॉड मैसेज में व्हाट्सएप टीम द्वारा साइन किया गया मैसेज होता है, जिसमें लिखा गया है कि हमारे रिसोर्स के अनुसार आपको व्हाट्सएप की सेवाओं का इस्तेमाल करते हुए एक साल से अधिक हो गया है। अब आप व्हाट्सएप पर मैसेज सेंड या रिसीव नहीं कर पाएंगे। व्हाट्सएप का बिना किसी रूकावट के इस्तेमाल करने के लिए आपको हमारे सब्सक्रिप्शन पीरियड को सब्सक्राइब करना होगा। इसके बाद मैसेज में एक लिंक दिया होता है, जिसमें यूजर्स को अपने नंबर के साथ पेमेंट इनफॉर्मेशन अपडेट करने के लिए साइन-इन करना होता है। ऐसा ही एक स्कैम पिछले महीने भी रिपोर्ट किया गया था।
भारत में फ्रॉड की आशंका - 
एक वेबसाइट की रिपोर्ट में यह कहा गया था की लोगों को एक मैसेज के जरिये टारगेट किया जा रहा है। हालांकि, यह स्कैम फिलहाल यूके में फैलाया जा रहा है। लेकिन व्हाट्सएप के यूजरबेस को ध्यान में रखते हुए यह माना जा रहा है की इसे भारत आने में ज्यादा समय नहीं लगेगा। इंस्टेंट मैसेजिंग सर्विस फ्री में डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है और इसे 2016 से सभी प्लेटफॉर्म्स पर इस्तेमाल किया जा रहा है। अगर आपको ऐसा कोई मैसेज आता है तो आप सतर्क रहें और ऐसे किसी फ्रॉड पर भरोसा न करें।

No comments:

Post a Comment